कमरख के फायदे और नुकसान

0
7
कमरख

कमरख को स्टार फ्रूट (Star Fruit) भी कहते हैं। यह एक विदेशी फल है। इसका पका हुआ फल हल्का पीले रंग का तथा कच्चा फल हरे रंग का होता है। यह स्वाद में खट्टा होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, तथा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

कमरख के फायदे

कमरख में विटामिन A , विटामिन B , विटामिन C तथा फाइबर भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं। इसके साथ ही इसमें फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन तथा पोटेशियम उपस्थित होते हैं।  कमरख में सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।

  • हड्डियों के लिए उपयोगी

कमरख पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। इसमें उपस्थित कैल्शियम की मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाती है।

  • डायबिटीज के रोग में उपयोगी

कमरख में उपस्थित अघुलनशील फाइबर इन्सुलिन के स्तर को आसानी से नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

  • कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी

कमरख में उपस्थित फाइबर के गुण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियमित करते हैं तथा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। जो हृदय रोग, दिल का दौरा तथा एथेरोस्लेरोसिस जैसे रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में

कमरख में लगभग 50 % विटामिन C उपथित होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में सफ़ेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है। सफ़ेद रक्त कोशिकाऐं प्रतिरक्षा प्रणाली का मुख्य अंग होती हैं। शरीर में इनकी मौजूदगी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है।

  • बजन कम करने में उपयोगी

कमरख में उपस्थित फाइबर भूख को संतुलित करता है। जिसके कारण बार – बार खाने की आवश्यकता नहीं होती है। इस फल का सेवन वजन को कम करने में मदद करता है।

  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उपयोगी

कमरख का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। प्रसव के बाद यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं में  दूध की उत्पादन क्षमता को बढ़ाता है।

  • त्वचा के लिए उपयोगी

कमरख में बहुत से पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जो त्वचा को झुर्रियों रहित तथा सुन्दर बनाने में मदद करते है। कमरख का फल त्वचा पर लगाने से यह मॉस्चराइजर का काम भी करता है, जिससे त्वचा कोमल बनती है।

कमरख के नुकसान

कमरख का अधिक मात्रा में उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। अधिक मात्रा में  कमरख के सेवन से जो हानि होती है वह इस प्रकार हैं।

  1. कमरख में उपस्थित कुछ योगिक हानिकारक भी हो सकते है। कमरख के फल को कच्चा खाने से यह गुर्दे को हानि पहुंचा सकता है।
  2. गुर्दे की पथरी होने पर इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है। इसमें उपथित ऑक्सीलिक एसिड गुर्दे की पथरी के लिए हानिकारक होता है।
  3. किसी भी प्रकार की दबा का सेवन करने पर कमरख को डॉक्टरी परामर्श से ही लें अन्यथा न लें।
  4. यदि किसी व्यक्ति को एलर्जी है, तो वह इसका सेवन न करे क्यूंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से मतली, उल्टी तथा पेट दर्द जैसी समस्या बन सकती है।
Facebook Comments