Gallbladder Stone (पित्ताशय की पथरी): जानिए क्या है होम्योपैथिक इलाज?

0
65

पित्ताशय मनुष्य के शरीर का एक Organ होता है, जो की Liver के नीचे स्थित होता है। इसका आकार बिना फूले गुब्बारे की तरह होता है। पित्ताशय को Storage Organ भी कहते हैं। इसमें Bile का Storage रहता है। Bile हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है। जब Gallbladder में कुछ ठोस पदार्थ जमने लगता है, और जब यह अच्छे से जम जाता है तो इस स्थिति को पित्ताशय की पथरी कहते हैं।

पित्ताशय की पथरी होने के कारण

पित्ताशय की पथरी (Gallbladder Stone) होने के कुछ निम्न कारण इस प्रकार हैं।

  • Cholesterol 

जब मनुष्य ज्यादा तला हुआ, मसालेदार भोजन करता है। और Non -Veg ज्यादा खाता है, तो उसका Cholestrole बढ़ जाता है। जिसके कारण Gallbladder  में Stone हो सकता है।

  • Birth Control Pills (गर्भनिरोधक गोलियाँ)

बहुत सी महिलाएं Birth Control Piles या Contraseptic Piles का प्रयोग अधिक मात्रा में करती हैं, तो इन Piles के सेवन के कारण भी Gallbladder Stone के होने की संभावना रहती है।

  • गर्भवती महिलाओं में, मधुमेह के रोगियों में और मोटे व्यक्तियों में भी Gallbladder Stone (पित्ताशय की पथरी) होने की संभावना रहती है।
  • जिन व्यक्तियों को Liver की समस्या रहती है, उन व्यक्तियों में भी Gallbladder Stone की संभावना बनी रहती है।

पित्ताशय की पथरी के लक्षण

Gallbladder Stone के सामान्यतः कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं,और जो लक्षण दिखाई देते हैं वह सामान्य से होते हैं। इसमें रोगी को अधिकतर गैस की समस्या रहती है। लेकिन जब अल्ट्रासाउंड कराया जाता है,तब पता चलता है कि रोगी को Gallbladder में Stone है। पित्ताशय की पथरी में पेट के दाहिने हिस्से में ऊपरी भाग में तेज़ दर्द रहता है। यह दर्द पींठ में भी हो सकता है। दर्द के साथ – साथ रोगी को उल्टी भी होती है। पेट का दर्द लगातार भी होता है, और रुक -रुक कर भी होता है। इसके साथ रोगी को बुखार भी आ सकता है।

पित्ताशय की पथरी का होम्योपैथिक उपचार

पित्ताशय की पथरी को होम्योपैथिक उपचार द्वारा आसानी से निकाला जा सकता है। इन दबाओं के नियमित सेवन से  पित्ताशय की पथरी (Gallbladder Stone) को निकालने में  आसानी रहती है।

  • Combination Of Gallbladder Stone

यह Combination बनाने के लिए कुछ दबाओं का प्रयोग होगा जो निम्न हैं-

1- Berberis Vul. Q

मनुष्य के शरीर में किसी भी हिस्से में पथरी हो, तो उसे निकालने में इस दबा का प्रयोग सबसे मुख्य होता है

2- Chelidonium Magus Q

यह दबा Gallbladder Stone को तोड़कर निकालने में बहुत ही असरदार है। Gallbladder Stone के कारण अगर रोगी के पेट में या कहीं भी दर्द होता है, तो उसमें भी यह दबा बहुत असरदार होती है।

3- Cardus Mar Q

यदि Gallbladder Stone की वजह से रोगी के पेट में बहुत दर्द होता है, तो यह दबा बहुत असरदार है।

नोट- इस सम्मिश्रण को बनाने के लिए इन तीनों दबाओं को बराबर मात्रा में लेकर एक 100 ml की बोतल में मिला लें, और 1/2 कप पानी में 30 बून्द डालकर दिन में तीन बार लें।

  • Cholesterinum 3x

यह दबा Cholestrole को कम करने में मदद करती है, जो कि Gallbladder Stone का मुख्य कारण है। साथ ही यह औषधी Gall Blidder Stone को तोड़कर निकालने में मदद करती है। इसकी 2-2 गोली दिन में तीन बार मुंह में डालकर चूसें।

  • Lycopodium 200

अगर रोगी को गैस की समस्या है और साथ ही पेट में भी दर्द रहता है, और Gallbladder में Stone भी है। तो यह दबा रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसकी दो बून्द सुबह -सुबह सीधे जीभ पर लें।

  • China 200

यह दबा Gallbladder Stone के लिए बहुत ही असरदार है। यह दबा Gallbladder स्टोन को तो ठीक करती ही है, साथ ही यह समस्या दोबारा न हो सके उसके लिए भी काम करती है। इसकी 2-2 बून्द रात को सीधे जीभ पर लें।

Facebook Comments