मराठी व्यंजन: कोथिंबीर वडी (Kothimbir Vadi) बनाने की विधि

0
150

यह महाराष्ट्रियन रेसिपी है। कोथिम्बीर बड़ी कई तरीके से बनाई जाती है। लेकिन अधिकतर लोग इसे भाप से पकाते हैं। भाप में पकी हुए कोथिम्बीर वड़ी बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

सामग्री

बनाने का सामान मात्रा
बेसन 1 कप
चावल का आटा 1 बड़ा चम्मच
धनियां 1/2 कप बारीक कटा हुआ
पानी 1 कप
तेल 1/2 चम्मच
नीबू 1 नीबू का रस
भुना हुआ सफ़ेद तिल 1/2 चम्मच
हल्दी 1/4 चम्मच
लाल मिर्च 1/2 चम्मच
गरम मसाला 1/4 चम्मच
हींग 1 चुटकी
बेकिंग सोडा 1/4 चम्मच
हरी मिर्च 1-2 बारीक कटी हुई
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

बनाने की विधि

एक बड़े बर्तन में बेसन, चावल का आटा छान कर निकाल लें। अब इसमें पानी डालकर गुठलियां ख़त्म होने तक अच्छे से मिलाएं। (इसका घोल पकोड़े जैसा गाढ़ा तैयार होता है)। घोल में हरा धनियां, हरी मिर्च ,लाल मिर्च ,हल्दी पाउडर ,गर्म मसाला, नीबू का रस और 1 टेबल स्पून तेल डालकर बेटर में मिलाकर मिक्स करलें। अब भुने हुई तिल को इस बेटर में डालकर अच्छे से मिश्रण तैयार करलें।

भाप में पकाने के लिए

कोथिम्बीर वड़ी के मिश्रण को ढोकले के स्टेण्ड में भी पका सकते हैं। स्टैंड में 2 कप पानी डालकर गर्म करलें। जिस बर्तन में घोल को डालें उसमें 1 छोटा चम्मच तेल डालकर फैला लें। तैयार मिश्रण में बेकिंग सोडा डालकर मिला लीजिये। अब मिश्रण को बर्तन में डालकर ढककर रख दें और मध्यम आंच पर पकने दें। इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक पकने दें। पके हुई मिश्रण में चाक़ू डालकर देख लें कि मिश्रण चाक़ू से चिपक तो नहीं रहा।यदि नही चिपकता है तो आपका मिश्रण तैयार है।

मिश्रण को ठंडा होने के बाद बर्तन से निकाल लें। और छोटे -छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कड़ाई में तेल डालकर गर्म कर लें। और टुकड़ों को धीरे -धीरे डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें।और गर्मा -गर्म क्रिस्पी कोथिम्बीर बड़ी को चटनी या  सॉस के साथ सर्व करें।

Facebook Comments
Summary
recipe image
Recipe Name
कोथिम्बीर वड़ी
Author Name
Published On
Average Rating
51star1star1star1star1star Based on 1 Review(s)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here