चश्मा हटाने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ घरेलु नुस्खे- Get Rid of Spectacles and Homeopathic/Ayurvedic Way to Improve Eyesight

0
49

आज के समय में मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी के सामने घंटों बैठे रहने की बजह से छोटी उम्र में ही चस्मा लग जाता है ।तेजी से बदल रहे रहन -सहन की बजह से हम अपना ख्याल नहीं रख पाते है। आज के समय में हमने मोबाइल और कंप्यूटर को हमने अपनी निजी जिंदगी का अहम् हिस्सा बना लिया है। जिसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है । जिसके बजह से हमारी पास और दूर के रोशनी काम हो जाते है  अगर आपकी आँखों की रोशनी कम हो गई है और आप चस्मा नहीं पहनते तो आपके आँखों में दर्द होना शुरू हो जाता है ।और मजबूरी में ही सही पर हमें हर समय अपनी आँखों पर चस्मा  लगा कर रखना पड़ता है । जिसकी बजह से हमे कभी – कभी शर्म भी महसूस  होती है ।

आँखों की रोशनी कम होने के कारण

आँखों की रोशनी कम होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे से निचे दिए गए कुछ कारन प्रमुख हैं:

  • टीवी ज्यादा देखना

टीवी को ज्यादा  पास से देखने और लम्बे समय तक देखने से भी हमारी आँखों पर असर पड़ता है ।और हमारी आँखों की रोशनी धीरे -धीरे कम होने लगती  है।

  • कम रोशनी में पढ़ना

अगर हम कम रोशनी में बैठकर पढाई  करते है तो इसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है ।

  • मोबाइल ज्यादा यूज़ करना

लम्बे समय  तक लेपटॉप , कंप्यूटर और  मोबाइल पर काम करने से भी हमारी आँखों की रोशनी कम होती है|

आँखों की रोशनी बढ़ने के उपाय और नुश्खे

  • विटामिन A

हमारी आँखों की रोशनी कम होने का मुख्यकारण है  हमारे शरीर में पोषक तत्व  की कमी का होना । जब हमारे शरीर में विटामिन -A की कमी होती है  तो इसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है । विटामिन – A की कमी  की बजह से ये परेशानी होती है इसलिए हमें गाजर का जूस पीना चाहिए चुकंदर , और अनार खाने चाहिए ।जिससे विटामिन -A की कमी पूरी होती है ।

  • सरसों की तेल की मालिश

सरसों के तेल से पैरों के तलबे पर मालिश करनी चाहिए ।रात  को सोने से पहले अपनी नाभि में  तेल लगाकर सोने हमारी आँखों के रोशनी तेज़ होती है ।

  • घास पर चलना

सुबह के समय नंगे पैर घास पर चलने से भी हमारी आँखों की रोशनी तेज़ होती है ।

  • गुलाब जल

आँखों में गुलाब जल डालने से भी हमारी आँखों को बहुत आराम मिलता है पर गुलाब जल किसी attche क्वालिटी का ही होना चाहिए ।

  • आँखों में जलन के लिए 1 चम्मच देशी घी में एक चुटकी काली मिर्च और दो चम्मच बूरा मिलाकर सुबह खाली पेट खाना चाहिए । यह प्रक्रिया हमें  3-4 महीने तक लगातार करनी चाहिए।
  • कमजोर नजर के लिए पालक, अंगूर का सेवन करना चाहिए, और हरे सब्जियां भरपूर मात्रा में खाने चाहिए।

चश्मा उतरने के आयुर्वेदिक उपाय

  1. आंवला हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियों को दूर करता है । आवंला  हमारी आँखों के लिए बहुत लाभदायक है हमें रोज एक आवंला खाना चाहिए ।
  2. 10 ग्राम  छोटे इलायची और 20 ग्राम सौंफ  को एक साथ मिलाकर पीस लें और चूर्ण बना लें ।  1 चम्मच चूर्ण को रोज दूध  के साथ लेने से हमारी  आँखों  के कमजोरी ठीक होती है।
  3. अखरोट के तेल से भी हमारी आँखों की रोशनी में अच्छा  फ़ायदामिलता है ।अखरोट के तेल से रोज आँखों के आस – पास हलके हाथ से मालिश करने पर हमारी आँखों की खुजली में आराम मिलता है।
Facebook Comments