गुलाब का तेल (गुलाब जल) के फायदे- बालों और त्वचा की अच्छी देखभाल करें

0
9

गुलाब का तेल (गुलाब जल) स्वास्थ्य और सौन्दर्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों से बनने वाला गुलाब का तेल त्वचा पर निखार लाता है, और त्वचा को जवाँ बनाता है। गुलाब के तेल की सुगंध बहुत ही अच्छी होती है, जो कामेच्छा को बढ़ाती है। गुलाब की तासीर ठंडी होती है,गर्मी के मौसम में इसकी पत्तियों का शर्बत पीने से दिमाग को ठंडक मिलती है।

गुलाब के तेल के फायदे:-

गुलाब के तेल में एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। गुलाब के तेल की त्वचा पर मालिश करने से त्वचा जवाँ और चमकदार बनती है। गुलाब का तेल त्वचा के साथ – साथ आँखों के लिए तथा काम शक्ति को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होताहै।

  1. पिम्पल्स के उपचार में

गुलाब के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो पिम्पल्स को पैदा करने वाले कणों को बढ़ने नहीं देते। गुलाब का तेल न सिर्फ मुहाँसों को दूर करता है, बल्कि यह त्वचा के दाग – धब्बों को भी आसानी से ख़त्म करता है। 

  2मॉस्चराइजर के रूप में

गुलाब का तेल पीएच लेवल को नियमित रखता है, इसलिए इसका उपयोग मॉस्चराइजर के रूप में भी किया जाता है। अधिकतर मॉस्चराइजर क्रीमों में गुलाब के तेल का उपयोग होता है।

  3अवसाद को दूर करने में

गुलाब के तेल का प्रयोग अवसाद में तथा सिर दर्द में करने से जल्दी आराम मिलता है।

  4सूजन कम करने में

गुलाब का तेल एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। जो सूजन को कम करने में मदद करता है। सूजन पर गुलाब के तेल की हल्के हाथ से मालिश करने से सूजन कम हो जाती है।

  5चोट लगने पर

गुलाब के तेल में एस्ट्रेंजेट गुण पाए जाते हैं। गुलाब के तेल को घाव व् चोट पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं। यदि घाव से खून निकल रहा हो तो गुलाब का तेल लगाने से खून निकलना बंद हो जाता है।

  6बालों के लिए उपयोगी

गुलाब का तेल बालों के लिए बहुत उपयोगी है, इसके तेल की बालों में मालिश करने से बाल लम्बे और मजबूत बनते हैं।

Facebook Comments