तमिल व्यंजन: मीठा पोंगल बनाने की आसान विधि

0
49

मीठा पोंगल तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश का एक मीठा पकवान है। तेलगू में पोंगू का अर्थ है “उबाल लें” या “फैला लें” पोंगल दो प्रकार से बनता है। “चक्कर पोंगल ” जो कि एक मिठाई के रूप में बनता है। और “वेन पोंगल” जो घी से बनता है।  पोंगल त्यौहार पर दूध और गुड़ के साथ उबला हुआ चावल चक्कर पोंगल कहलाता है। यह एक मीठा पकवान है। तो आइये जानते है कि पोंगल  कैसे बनता है।

सामग्री (2-3 व्यक्तियों के लिए )

बनाने का सामान मात्रा
चावल १ कप
धुली मूँग दाल १/२ कप
दूध १ कप
गुड़ (बारीक टूटा हुआ ) ३ कप
घी २ चम्मच
काजू  (बारीक कटे हुए ) १/४ कप
किशमिश १/4 कप
इलायची  (पिसी हुई)
केसर १ चुटकी
लौंग (पिसी हुई )
पानी ३ कप

तैयारी का समय –   20-25 मिनट

पकाने का समय –   15-20  मिनट

विधि

मीठा पोंगल बनाने के लिए चावल और दाल को अलग-अलग लगभग 1/2 घण्टे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब इनका पानी निकाल कर एक साफ़ कपडे पर डाल दें। जब तक कि पानी पूरी तरह से सूख ना जाये। पानी सूखने पर चावल और दाल को एक कड़ाई में डालकर हल्का सा भून लें। अब किसी बर्तन में 3 कप पानी और 1 कप दूध डालकर अच्छे से उबाल लें। दूध के उबलने पर चावल और दाल को इसमें डाल दें और गैस को सिम पर करके इसे पकने दें। अब दूसरी तरफ किसी बर्तन में 2 कप पानी डालकर गुड़ को पका लें।जब तक कि गुड़ अच्छे से पिघल न जाए। गुड़ में से गन्दगी हटाने के लिए गुड़ को छान लें।जब गुड़ में हल्की सी चिपक ( चासनी जैसी ) आ जाये तो इसे दाल और चावल में डालकर अच्छे से चलाएं।जिससे कि गुठले ना बने।

अब एक बर्तन में घी डालकर काजू और किशमिश को भून लें, और पोंगल में मिला दें। और मसाले भी डाल दें। अब गरमा -गर्म  पोंगल को सर्व करें पोंगल तैयार है।

मीठा पोंगल बनाने के लिए गुड़ की जगह चीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Summary
recipe image
Recipe Name
मीठा पोंगल
Author Name
Published On
Preparation Time
Cook Time
Total Time
Average Rating
51star1star1star1star1star Based on 2 Review(s)
Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here