वेज शामी कबाब बनाने की आसान विधि- हिंदी में

0
51

शामी कबाब वेजिटेरियन्स और नॉन-वेजिटेरियन्स दोनों तरह से बनाया जा सकता है। शामी कबाब को सब्जी या स्नैक्स (Snacks) दोनों तरह से खाया जा सकता है । स्नैक्स के तौर पर इसे चटनी या सॉस के साथ सर्व किया जाता है , और सब्जी के तौर पर इसे तंदूरी रोटी और रायते के साथ सर्व किया जाता है ।

सामग्री –

बनाने का सामान मात्रा
भीगे हुए काले चने 1/2 कप
आलू 1 उबला हुआ
पनीर 1/2 कप
हरा धनियां बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च 2 बारीक कटी हुए
जीरा 1/2 चम्मच
धनियां पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1/2 चम्मच
अमचूर पाउडर 1/2 चम्मच
लाल मिर्च  पाउडर 1/2 चम्मच
तेल 1 चम्मच
नमक स्वादानुसार

 

कबाब तैयार करने की विधि –

शामी कबाब बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। गर्म तेल में जीरा डालकर भूनें जीरा भुनने के बाद इसमें चने डाल दें। और साथ में गर्म मसाला, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और नमक डालने के बाद चनों को थोड़ा सा भून लें। और भुनने के बाद इसमें 1/4 कप पानी डाल दें। जिससे कि चने पक जाएं।  चनों को ढक कर मध्यम आंच पर 5 -7 मिनट के लिए पकने दें। चने जब पक जाएं तो इन्हें ठंडा करलें ।और आलू और पनीर को कद्दूकस कर लें।

आलू, पनीर, चने को एक साथ मिक्सर में डालकर पीस लें। इसे मिश्रण में 1/2  चम्मच हरा धनियां और नमक डालकर अच्छे से मिक्स करलें। अब थोड़ा ंसा बैटर लेकर हाथ से गोल -गोल कर लें। और इसे दबाकर  चपटा करके कटलेट्स की भाँती बनाकर रख लें।

तलने की विधि

नॉन -स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें और एक -एक कबाब डालकर मध्यम आंच पर फ्राई करें।यह बहुत ही सॉफ्ट होते हैं। इसलिए पलटते समय सावधानी बरतें नहीं तो यह टूट जायेंगे। जब कबाब दोनों तरफ से हल्का गुलाबी हो जाये तो इसे प्लेट में निकाल लीजिये।  अब तैयार कबाब को चटनी या सॉस के साथ गर्म -गर्म सर्व कीजिये।

Facebook Comments
Summary
recipe image
Recipe Name
शामी कबाब
Author Name
Published On
Average Rating
51star1star1star1star1star Based on 1 Review(s)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here