मोटापा कम करने का होम्योपैथिक इलाज- Homeopathic Medicine for Weight Loss

0
37

जिस प्रकार हम देखते हैं, के दुबला -पतला शरीर अच्छा नहीं लगता है। उसी प्रकार मोटा शरीर भी अच्छा नहीं लगता है। मोटापे से बहुत से रोग भी हो जाते हैं। जैसे कि हृदय रोग और बहुमूत्र रोग, मोटापे के कारण व्यक्ति दौड़ भाग नहीं सकता। मोटापे के कारण स्त्री या पुरुष का शरीर आकर्षक नहीं लगता है। आज – कल टीवी, न्यूज़ पेपर, में मोटापे को कम करने के काफी विज्ञापन भी आते हैं। बहुत से शहरों में तो मोटापा कम करने के center  भी चलाये जा रहे हैं। जिनमें तरह -तरह के दावे किये जाते हैं,कि इतने दिन में इतने किलो बजन कम करें। बहुत से लोग मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग भी करते हैं। जिसके कारण उन्हें कमजोरी भी आ जाती है। होम्योपैथी में मोटापे को कम करने की बहुत सी दबाएं हैं। जिनके प्रयोग से मोटापे को कम किया जा सकता है।

– Antim Crud 6

जो व्यक्ति Young Age  में मोटे हो जाते हैं। उन व्यक्तियों के लिए यह औषधी बहुत उपयोगी है। इसकी 3-4 ड्रॉप सीधे जीभ पर दिन में 2 बार लें।

– Graphitis 3X

जिन स्त्रियों का शरीर मोटा होता है,और उन्हें चलने में भी दिक्कत होती है। डिटिंग करने से उनके शरीर में कमजोरी आ जाती है। यह औषधी उनके लिए बहुत उपयोगी है। इसकी 2-2गोलियाँ दिन में 3 बार लें।

– Phytolacca Barry Q

यह औषधी मोटापे को कम करने में बहुत उपयोगी  है। इसकी 15-15 ड्रॉप दिन में 3 बार 1/4 कप पानी में लें।

– Thyrodinum  30

जिन व्यक्तियों को थायराइड की परेशानी होती है, जिसके कारण उनका बजन बढ़ जाता है। उन व्यक्तियों के लिए यह औषधी बहुत उपयोगी है। लेकिन जिन व्यक्तियों का blood pressure high  रहता है। उन व्यक्तियों को यह औषधी नहीं लेनी चाहिए। इसकी 3-4 ड्रॉप सीधे जीभ पर दिन में 3 बार लें।

– Fucus Versiculosus Q

यह औषधी मोटापे को कम करने में उपयोगी है। इसकी 10 ड्रॉप 1/4 कप पानी में भोजन करने से पहले दिन में 2 बार लें।

– Caleerea Carb 30 –

यदि कोई व्यक्ति मोटा है और उसका शरीर थुलथुल है, और उस व्यक्ति को पसीना भी बहुत आता है। ऐसे लक्षण वाले व्यक्तियों के लिए यह औषधी बहुत उपयोगी है। इसकी 10-15 ड्रॉप 1/4 कप पानी में दिन में 3 बार लें।

– Pulsetilla 30

जिन स्त्रियों में मोटापा गर्भावस्था के बाद बढ़ जाता है। उनके लिए यह औषधी बहुत उपयोगी है। इसकी 10-10 ड्रॉप 1/4 कप पानी में दिन में 3 बार लें।

– Calotropis Q –

यह औषधी शरीर से फैट को कम करती है। तथा मांसपेशियों को भी कड़ा करती है। इसकी 10-15 ड्रॉप 1/4 कप पानी में दिन में 2 बार लें।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here