क्या है चेचक का घरेलू इलाज और आसानी से दाग हटाने के उपाय? Smallpox Symptoms & Treatments: How to Remove Scars at Home

0
44

चेचक (Smallpox) किसी भी उम्र में हो सकती है ये एक ऐसी  परेशानी है जो ठीक तो हो जाती है पर शरीर पर  दागों के निशान रह जाते है। इसे छोटी माता (Smallpox) और बड़ी माता (ChickenPox) के नाम से भी जाना जाता है। चेचक की निशान शरीर पर कही भी हो छिप जाते है। पर अगर चेहरे पर हों तो साफ दिखाई देते है । और आपके खूबसूरती को भी बिगाड़ देते है।

चेचक के लक्षण

चेचक (Smallpox) की बीमारी बेरीसिला जोस्टर वायरस (Varicella Zoster Virus) की वजह से होती है। यह एक संक्रामक बीमारी है। यह बच्चो और वयस्कों दोनों में ही होती है ।इसके शुरुआत में ही शरीर पर लाल रंग क़े दाने दिखाए देते है यह बहुत ही तेज़ी से शरीर पर फैलने बाला संक्रमण है। यह दो से तीन दिन क़े अंदर ही पूरे शरीर पर फैल जाता  है। चेचक का संक्रमण ठण्ड और गर्मी क़े मौसम में ज्यादा बढ़ जाता है। इसमें सबसे पहले बुखार आता है और शरीर में दर्द होता है । और शरीर पर लाल रंग क़े दाने भी निकल आते है। जो सही तो हो जाते है पर शरीर पर उनके निशान रह जाते है।

चेचक निकलने पर व्यक्ति को क्या परहेज़ करना चाहिए

  1. छोटे बच्चो को दूध, मुंग की दाल , हरी सब्जी, और फलों का जूस देना चाहिए।
  2. रोगी को मसालेदार चीजें नहीं कहानी चाहिए।
  3. अगर बुखार ज्यादा  तेज हो तो रोगी को दूध और चाय के अलावा कुछ और नहीं देना चाहिए।

चेचक क़े दाग हटाने क़े घरेलू नुश्खे

1नीबू से

नीबू से इन दागों को काफी हद तक मिटाया जा सकता है। १/२ नीबू लेकर उसे करीब ३-४ मिनट तक अपने दागों पर रगड़ें  और १/२ घंटे बढ़ साफ पानी से चेहरे को धो ले इस प्रक्रिया को लगातार कुछ समय तक करने से दाग हल्के हो जायेंगे ।

2एलोवेरा

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है । इसलिए आज क़े समय में यह ज्यादातर घरों भी उगाया जाता है एलोवेरा को बीच में से काट कर उसका जेल निकाल कर दागों पर लगाने से चेचक क़े दाग चले जाते है ।

3लहसुन

लहसुन का प्रयोग भी चेचक क़े दागों को मिटाने क़े लिए किया जाता है ।लहसुन क़े १० – १५ कलियों को पीस कर उनका रस निकाल लें और इस रस को दिन में दो से तीन बार अपने दागों पर लगाने से चेचक क़े दाग दूर हो जाते है ।

4नीम क़े पत्ते

नीम क़े पत्ते एंटीबैक्टीरिअल  होते है ।इसलिए इनका प्रयोग भी चेचक क़े दागों को दूर करने  क़े लिए किया जाता है । नीम क़े पत्तों को बारीक पीस लें और रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर अपना चेहरा साफ पानी से धो लें । इससे दागों और गड्डों में आराम मिलता है ।

5शहद

चेचक क़े दागों क़े लिए शहद भी लाभकारी है ।थोड़ा सा शहद लेकर उंगली की सहायता से दागों पर लगाएं और लगभग 15  -20 मिनट तक लगे रहने दें इस प्रक्रिया को लगातार कुछ समय तक करने से चेचक के दाग दूर हो जाते है ।

6पपीता

पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। पपीता के गूदे में थोड़ा सा दूध और शक्कर मिलकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को दागों पर लगाने से आराम मिलता है ।

Facebook Comments