गणेश चतुर्थी स्पेशल मोदक बनाने की आसान विधि

0
35

यह एक महाराष्ट्रीयन रेसिपी है। मोदक को महाराष्ट्र में खासतौर से गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है। मोदक भगवान् गणेश को प्रिय है, इसलिए गणेश चतुर्थी के अवसर पर हर घर में भगवान् गणेश को मोदक का भोग लगाया जाता है। मोदक कई प्रकार के बनते हैं, लेकिन आज हम  चावल के आटे से भाप वाले मोदक बनाएंगे। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। आइये जानते हैं, मोदक बनाने की आसान विधि।

सामग्री

बनाने का सामान मात्रा
चावल का आटा 1 कप
गुड़ 1/2 कप
नारियल (कद्दूकस किया हुआ) 1 कप
खसखस (भुनी हुई) 1 चम्मच
इलायची पाउडर 1/2 चम्मच
शुद्ध घी 1 बड़ा चम्मच

 

तैयारी का समय – 15-20 मिनट

बनाने का समय – 10-15 मिनट

विधि-

सबसे पहले चावल के आटे को छानकर गर्म पानी डालकर (आटे की तरह ) गूँथ लें। अब दूसरी तरफ गैस पर एक पैन में गुड़, खसखस, नारियल, तथा इलायची पाउडर डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं और गैस बंद करदें। अब इस मिश्रण को किसी बर्तन में निकालकर ठंडा होने रख दें।

अब गुथे हुई आटे की छोटी – छोटी लोइयाँ बना कर 2-3 इंच की मोटी पूरी बेल लें। सारी लोइयों की पूरी बेलने के बाद पूरी को हाथ में लेकर भरावन बाला मिश्रण डालें। अब पूरी के किनारे – किनारे पानी की सहायता से 6-8 प्लेट डालें, फिर सारी प्लेटों को हाथ से जोड़ दें। अब एक बर्तन में पानी गर्म करके उसके ऊपर स्टील की छलनी रखें।  छलनी में बने हुई मोदक रखकर 10-15 मिनट के लिए ढ़ककर रख दें,और मोदक को भाप में पकने दें। अब आपके मोदक बनकर तैयार हैं। गणेश जी को मोदक का भोग लगाकर सभी को प्रसाद वितरण करें।

Summary
recipe image
Recipe Name
मोदक
Published On
Preparation Time
Cook Time
Total Time
Average Rating
51star1star1star1star1star Based on 1 Review(s)
Facebook Comments