बच्चों की याददाश्त बढाने एवं दिमाग तेज़ करने के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे- Enhance Memory Using Ayurvedic & Home Remedies

0
55

आज के दौर में खान -पान और रहन- सहन में इतना बदलाब आया है कि इसका सीधा असर मनुष्य के शारीरिक विकास और दिमाग पर पड़ता है। मनुष्य की स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है। कुछ लोग दिमाग तेज़ करने के लिए तरह -तरह के टॉनिक और दवाइयों का सहारा भी लेते है। पर इन दबाइयों से दिमाग को तंदुरुस्ती और शक्ति प्रदान नही की जा सकती है। स्कूल में हर विद्यार्थी में आगे बढ़ने की होड़ सी लगी रहती है। पर जिन विद्यार्थियों का दिमाग कमजोर होता है उनका मन भी ठीक प्रकार से पड़े में नही लगता और वे किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता में सफल भी नही हो पाते हैं।

छोटे बच्चों की याददाश्त बढाने के घरेलू नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ बच्चो को चीज़े याद रहे ये भी बहुत जरूरी हैं. बाजार में बहुत सी ब्रेन बूस्टर दवाएं आसानी से मिल जाती हैं लेकिन उनके दुष्परिणाम काफी हैं। इससे अच्छा है कि हम उन्हें बचपन से ही घरेलू औषधियां सही मात्रा में दे-

१- शहद

छोटे बच्चों को एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिलायें इससे बच्चो की स्मरण शक्ति तेज़ होती है ।

२- दही

दही खाने से भी बच्चो का दिमाग तेज़ रहता है रोज बच्चों के खाने में दही का प्रयोग करें ।

३- हल्दी

हल्दी दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद  करती है यह दिमाग को तेज़ करने की बहुत ही अच्छी जड़ी – बूटी है। हल्दी में कुरकुमीन (Curcumin) नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज  रखने  में मदद  करता है ।

४- तुलसी

तुलसी में एंटीबायोटिक  और एंटीऑक्सिडेट गुण मौजूद होती है। जिससे दिमाग तेज रहता है। बड़े बच्चों को सुबह खाली पेट 5 -6  तुलसी के पत्ते चबाकर खाने चाहिए और छोटे बच्चे पत्तों को चबा नहीं सकते इसलिए उनको तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर पिलायें जिससे बच्चों का दिमाग बहुत तेज रहेगा।

याददाश्त बढाने के आयुर्वेदिक उपाय

बच्चो और बड़ों का दिमाग तेज़ करने के लिए हम निचे दी गयी आयुर्वेदिक दवाएं भी इस्तेमाल कर सकते हैं-

१- जटामांसी

जटामांसी दिमाग के लिए एक अचूक और रामबाण औषधी है यह याददास्त को तेज करती है। एक चम्मच जटामांसी को एक कप दूध में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

२- ब्राह्मी

ब्राह्मी  दिमाग और याददाश्त दोनों को ही तेज करती है। १/२ चम्मच ब्राह्मी पाउडर और १/२ चम्मच शहद को गर्म पानी में मिलाकर धीरे -धीरे पीने से दिमाग तेज होता है।

३- शंखपुष्पी

शंखपुष्पी दिमाग को तेज करने की बहुत ही अचूक दवा है। रोज रात को सोने से पहले १/२ चम्मच  शंखपुष्पी को १ कप गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

Facebook Comments