आयुर्वेदिक औषधि: क्या हैं पपीते के पत्ते के फायदे?

0
59

पपीते का वैज्ञानिक नाम “Carica  Papaya”  है। इसका प्रयोग फल और सब्जी दोनों तरह से ही किया जाता  है । जब पपीता कच्चा होता है तब इसे सब्जी के रूप में प्रयोग करते  हैं और जब यह पक जाता है तो यह फल के रूप में प्रयोग होता है ।पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है । लेकिन इसका पत्ता भी उतना ही गुणकारी और फायदे मंद होता है जितना की पपीता होता है इसके पत्तों का रस निकाल कर पीने से डेंगू और कैंसर जैसी घातक बीमारियों को भी ख़त्म किया जा सकता है। पपीते की तासीर बहुत ही गर्म होती है । इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ।

पपीते के पत्तों का रस कैसे बनायें

पपीते के पत्तों को साफ़ करके उनको छोटे -छोटे टुकड़ों में तोड़ कर मिक्सर में अच्छे से पीस लें ।और किसी साफ़ कपडे में निकाल कर निचोड़ लें ।या छलनी से छान कर प्रयोग करें ।

पपीते की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए गर्भवती महिलाएं खाने से पहले डॉ. सलाह अवस्य लें।

पपीते के पत्तों के फायदे

पपीते के पत्तों को घातक रोगों में दबा के रूप में प्रयोग किया जाता है ।पपीते के पत्तों का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

डेंगू (Dengue)

यदि कोई व्यक्ति डेंगू रोग से ग्रसित है तो उसे रोज पपीते के पत्तों के रस का सेवन करना चाहिए । क्यूंकि यह खून के थक्के को बनने से रोकता है ।इसमें कुछ ऐसे एन्जाइम होते हैं जो की प्लेट्सलेट्स को भी बढ़ाते हैं ।डेंगू के बुखार में पपीते के पत्तों का रस प्लेट्स को  बढ़ाने का काम करता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में (Improve Immunity)

पपीते के पत्तों का रस शरीर में बैक्टीरिआ को बढ़ने से रोकता है और इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है ।कुछ समय तक नियमित सेवन करने से इम्युनिटी पावर बढ़ जाती है।

पीरियड्स के दर्द में (Period Pain/Menstrual Cramps)

पपीते के पत्तों का रस पीरियड्स में होने बाले दर्द को भी कम करता है ।

बालों के लिए (Hair Care)

पपीते के पत्तों का  प्रयोग बालों में डेंड्रफ को ख़त्म करने में भी किया जाता है ।पपीते के पत्तों के रस को शहद में मिलाकर बालों में कंडीशनर करने पर बाल सॉफ्ट हो जाते हैं।

. बैक्टीरिया की रोकथाम में (Prevention of Bacteria)

पपीते के पत्तों में एक्टिव एन्जाइम होते है जो बैक्टीरिआ और फंगस को बढ़ने से रोकते हैं।

Facebook Comments