होम्योपैथिक इलाज़: बच्चों का रात में बिस्तर गीला करना आसानी से छुड़ाए

0
48

हम अक्सर देखते हैं कि माता-पिता इस बात से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं कि उनके बच्चे सोते समय बिस्तर गीला कर देते हैं। यह आदत छोटे बच्चों या नवजात शिशुओं में होती है। पर जब बच्चा बड़ा होता है, तब भी वह बिस्तर गीला कर देता है। इसकी वजह से माता- पिता बहुत परेशान रहते हैं। वह रात को भी आराम से सो नहीं पाते हैं। वह रत को कई बार बच्चे को चेक करते हैं कि कहें वह बिस्तर गीला ना कर दे। बहुत से माता-पिता इस कारण से बच्चों को डायपर पहना के सुलाते हैं। जिससे बच्चों में इन्फेक्शन होने का ख़तरा बना रहता है। बच्चों की इस आदत की बजह से माता – पिता बच्चों को डॉक्टर के पास भी लेकर जाते हैं। परन्तु एलोपैथिक दबाओं में इसका कोई इलाज नहीं है। लेकिन होम्योपैथिक दबाओं से इस परेशानी से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है।

बिस्तर गीला करने का होम्योपैथिक इलाज

बच्चों की Bed Wetting की आदत को होम्योपैथिक उपचार से सही किया जा सकता है।

  • Belladona 30

अधीर, उत्तेजनशील बच्चों में बेचैनी निंद्रा, जो बिस्तर गीला करते हैं। रात्रि में नींद में अनैच्छिक मूत्र त्याग करने पर इस औषधी की 10-10 बून्द 1/2 कप पानी में दिन में तीन बार दें।

  • Benzoic Acid 30

जो रोगी नींद के दौरान कई बार बिस्तर गीला करते हैं, और मूत्र में अमोनिया की गंध आती है। तब इस औषधी की 10-10 बून्द 1/2 कप पानी में दिन में तीन बार दें।

  • Calcerea Carb 30

जो बच्चे मोठे होते हैं व मिट्टी तथा अन्य अपचनीय पदार्थ खाते हैं। और बिस्तर गीला करते हैं। ऐसे बच्चों को के लिए यह औषधी बहुत उपयोगी है। इसकी 10-10 बून्द 1/2 कप पानी में दिन में तीन बार दें।

  • Causticum 30

जो बच्चे या बड़ी आयु के व्यक्ति रात्रि में पहली नींद के दौरान मूत्रत्याग कर बिस्तर गीला करते हैं। उनके लिए यह औषधी उपयोगी है। इसकी 10-15 बून्द 1/2 कप पानी में दिन में तीन बार दें।

  • Aquicetum 30

यह औषधी मूत्राशय पर प्रमुख रूप से कार्य करती है। रात्रि में निरंतर बिस्तर गीला करना। दुःस्वप्न तथा स्वप्न के साथ Bed Wetting में यह औषधी बहुत उपयोगी है। इस औषधी की 10-15 बून्द 1/2कप पानी में दिन में तीन बार लें।

  • Medorium 200

जो व्यक्ति या बच्चा रात को Bed wetting  करते हैं। उनके लिए यह औषधी उपयोगी है। इसकी 2-3 बून्द सीधे जीभ पर सप्ताह में एक ही बार लें।

  • Pulsetilla 30

जो बच्चे दिन व् रात दोनों समय बिस्तर गीला करते है, कम नींद वाले होते है। और बहुत अधिक खाते हैं। ऐसे बच्चों को 10-10 बून्द 1/2 कप पानी में दिन में तीन बार दें।

  • Seneja 30

जो बच्चे दिन के समय नींद में बिस्तर गीला करते है। उन बच्चों को इस औषधी की 10-10 बून्द दिन में तीन बार दें।

Facebook Comments