जानिए: क्या हैं नींद ना आने (अनिद्रा) की वजह और आयुर्वेदिक एवं घरेलु इलाज- Insomnia Reasons and Ayurvedic Diagnosis in Hindi

0
47

नींद न आना आज के समय की गंभीर समस्या है ।जिन लोगों को सारी रात नींद नही आती है उन्हें सारी रात बेचैनी बनी रहती है ।जिसके कारण वे नींद की गोलियां लेना  शुरू कर देते है ।पहले तो ये दबाइयाँ असर करती है और नींद भी अच्छी आती है पर जैसे -जैसे आपको इन दबाइयों की आदत पड़ जाती है तो ये अपना असर दिखाना बंद कर देती है ।और आपके लिए जानलेवा बन जाती है। नींद की गोलियां लगातार लेने से हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है ।और साँस सम्बन्धी बीमारियां भी  बनी रहती है। इससे जल्दी मौत होने का खतरा भी बढ़ जाता है ।नींद की दबा लेने से लोगों की सोचने समझने  की शक्ति ख़त्म हो जाती है। डॉक्टरों के अनुसार नींद की अधिक गोलियों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

नींद आने के कारण (Insomnia Reasons)

आज के बदलते लाइफ स्टाइल के बीच कई ऐसे कारण हो सकते है जिनके बजह से नींद नही आती है ।एक सामान्य व्यक्ति को रात में 15 -20  मिनट में अच्छी नींद आ जाती है ।स्वस्थ रहने के लिए हमें कम से कम 8 -9 घंटे की नींद लेनी चाहिए ।  नींद की न आने को सामान्य परेशानी समझने  की कोशिश न करें यह इनसोमनिया भी हो सकता है ।इनसोमनिया कई तरीके का हो सकता है ।जैसे -नींद का काफी देर से आना ,दिन में नींद के झटके  आते रहना ,बार -बार नींद का टूटना ,नींद में चलना आदि ।कई बार सोने से पहले लिया गया  आहार भी नींद न आने का कारण बन जाता है।

– अधिक मात्रा में भोजन लेना (Eating More)

सोने से पहले लिया गया भोजन कई बार नींद न आने का मुख्य कारण होता है ।हमेशा सोने से पहले हल्का भोजन लें ज्यादा भारी भोजन लेने से पेट सम्बन्धी समस्या भी हो सकते है।

– ज्यादा सोचना (Think More)

कभी – कभी ज्यादा सोचना भी नींद न आने का कारण बन जाता है यदि हम दिन रात किसी एक ही चीज़ के बारे में सोचते है तो भी नींद नहीं आती है।

– ज्यादा शोर का होना (A lot of noise)

यदि हमारे आस -पास ज्यादा शोर होता है तो भी हमारी नींद पूरी नही हो पाती है ।और यदि लगातार ऐसा ही होता रहे तो यह नींद न आने का बड़ा कारण भी बन सकती है।

नींद आने के घरेलू  उपाय

जानिए कुछ घरेलु नुश्खे जो न सिर्फ आपको नींद आने में मदद करेंगे बल्कि आप सुबह भी तरोताज़ा महसूस करेंगे।

१- सरसों के तेल से पैरों के तलवों पर मालिश करने से नींद अच्छी आती है।

– सोने से पहले पैरों को १० मिनट के लिए गुनगुने पानी में डालकर सेकें ऐसा करने से रात को नींद अच्छी आती है ।

३- रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है।

४- अश्वगंधा और सर्पगंधा को बराबर मात्रा में पीस कर चूर्ण बना लें । और रात को सोने से पहले 4 -5 ग्राम चूर्ण एक गिलास पानी के साथ लेने से नींद अच्छी आती है।

Facebook Comments