डेंगू  और चिकनगुनिया से बचाव के होम्योपैथिक और घरेलु उपाय- Symptoms & Diagnosis of Chikungunya & Dengue Fever

0
37

डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) नामक बीमारी एडीज एजिप्टी (Aedes Aegypti) नामक मच्छर  के काटने से फैलती हैं । ये बहुत ही खतरनाक बीमारी  है ।इस बीमारी  का अगर समय   पर इलाज न मिले तो इसमें लोगों की जान भी जा सकती है । डेंगू में बुखार बहुत तेज अत है और रोगी की प्लेट्सलेट्स घटने लगती है ।प्लेट्सलेट्स घटने से रोगी की मौत भी हो जाती है ।

डेंगू  और चिकनगुनिया का बुखार होने का कारण

डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) का बुखार मच्छर के काटने से होता है। डेंगू का मच्छर दिन में काटता और यह अधिक ऊंचाई तक उड़ भी नहीं सकता इसलिए  यह  ज्यादातर पैरों में ही काटता है। यदि किसी व्यक्ति को डेंगू है और उस व्यक्ति को कोई साधारण मच्छर काट ले तो उस मच्छर में भी यह वायरस चला जाता है।

डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण

अगर शुरुआत में  ही डेंगू और चिकुनगुनियाँ के लक्षण पता चल जाएँ तो इस बीमारी  से बचा जा सकता है । इसमें सबसे पहले तेज़ बुखार आता है ,सिर में दर्द  रहता है ,जोड़ों और मांसपेशियों में भी बहुत दर्द रहता है ।शरीर पर लाल – लाल चकते भी बन जाती है ।

डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के घरेलू उपाय

१. पपीते के पत्ते सेवन

डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) के बुखार में पपीते का पत्ता बहुत ही आरामदायक है । पपीते के पत्ते का काढ़ा बनाकर डेंगू के बुखार का इलाज किया जाता  है ।  पपीते का काढ़ा हमारे शरीर में प्लेट्सलेट्स को बढ़ाने का काम करता है । इसके अलावा यह खून का थक्का बनने से भी रोकता है ।

२. बकरी का दूध

डेंगू जैसी घातक बीमारी  में बकरी का दूध अमृत का काम करता है सुबह -सुबह 1 गिलास गर्म दूध पीने से डेंगू जैसी घातक बीमारी  में बहुत आराम  मिलता है ये रोगी के प्लेट्सलेट्स को भी बढ़ाता है ।

३. गिलोय का सेवन

गिलोय डेंगू , चिकनगुनिया और अन्य कई घातक बीमारियों में अमृत के समान काम करता है । इसलिए इसका एक नाम अमृता भी है गिलोय का सेवन  करने से हमारी रोग प्रतिरोधक छमता भी बढ़ती है

डेंगू (Dengue) के इलाज के लिए कुछ होम्योपैथिक दबाइयाँ –

  1. Arsenic  Album  200 (Ars.)
  2. Aconite  Nap  200
  3. Belladonna   200
  4. Bryonia Album   200
  5. Rhus  Tox  200
  6. Eupitorium Perp 200

Note: इन दवाओं को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करे|

Facebook Comments