जोड़ो के दर्द के कारण और घरेलु उपाय- What Are The Reasons of Joint Pain & How to Get Relief Naturally?

0
51

जोड़ो के दर्द के कारण

जोड़ों मै दर्द का होना आज के समय मै एक आम परेसानी है। ये ४० की उम्र के बाद पुरुष और महिला दोनों मै ही होते  है । जोड़ों क दर्द का लम्बे समय तक बना  रहना गठिया  के भी लक्षण  हो सकते है । माना जाता है की गठिया यूरिक एसिड की बजह से भी होता है । जब बॉडी मै यूरिक एसिड बढ़ जाता है ।तो यह यूरिक एसिड बॉडी के जोड़ों पर जमा हो जाता है । जिसके बजह से दर्द होना सुरु हो जाता है । गठिया का दर्द जयादातर रात को जब मनुष्य आराम करता है तब उठता है । कभी कभी यह दर्द असहनीय भी होता है । जिन व्यक्तियों को यह परेसानी होती है उन्हें जितना जल्दी हो सके अपने टेस्ट कराने चाहिए ।और सही समय पर अपना ट्रीटमेंट करना चाहिए ।  कई बार घुटने के जोड़ों का दर्द मनुष्य का बजन कई बजह से भी होता है । जब मनुषय का बजन ज्यादा बढ़ जाता है तो उसके बजन का सीधा असर उसके घुटनों के जोड़ों पर पड़ता है ।

घुटने और जोड़ों के दर्द के घरेलु नुश्खे

  1. हम सभी  अखरोट से भली भांति परिचित है और यह आसानी से मिल भी जाता है । १०-१५ अखरोट को रात भर के लिए पानी मै भिगोएं और फिर सुबहः-सुबह: उन्हें खाली पेट खाएं । इस तरह ४० से ५० दिन तक करने से घुटनों के दर्द मै आराम मिलता है ।और ६० से ९० दिन तक इसे विधि को लगातार करने से गठिया के दर्द मै भी आराम मिलता है ।
  2. लहसुन की ८-१० कलियाँ लें और उन्हें पानी के साथ सुबह खाली पेट लेने से घुटनों के दर्द मै आराम मिलता है ।
  3. जामुन के पेड़ की छाल का भी घुटने की दर्द मै बहुत अच्छा रोल है । जामुन की पेड़ की छाल को अच्छे से पीस कर इसका लेप बना कर घुटनों पर लगाने से आराम मिलता हैलहसुन की ८-१० कलियाँ लें और उन्हें पानी के साथ सुबह खाली पेट लेने से घुटनों के दर्द मै आराम मिलता है ।
  4. जामुन के पेड़ की छाल का भी घुटने की दर्द मै बहुत अट्टछा रोल है । जामुन की पेड़ की छाल को अच्छे से पीस कर इसका लेप बना कर घुटनों पर लगाने से आराम मिलता है
  5. अमरुद के पत्तियों को काले नमक के  साथ खाने से जोड़ों क दर्द में आराम मिलता है ।
  6. जिस मनुष्य को गठिया की दिक्कत है या उसका यूरिक अम्ल (Uric Acid) बड़ा हुआ है । उसको दिन मै ६-८ लीटर पाने पीना चाहिए । जिससे यूरिक एसिड के विषाक्त तत्वा मूत्र (Urin) के साथ उसकी बॉडी से बहार निकल जाये ।
  7. तिल के तेल मै काली  मिर्च मिलाकर उसे अच्छे से गर्म करें और फिर ठंडा होने पर  उस तेल से मालिश करने से आराम मिलता है ।
  8. दो चम्मच शहद और एक चम्मच दाल चीन पाउडर पाने क साथ दिन मै दो बार लेने से गठिया के दर्द मै आराम मिलता है ।
  9. गठिया क दर्द मै चूना का प्रयोग रामबाण की तरह है । एक चावल के दाने के बराबर चूना एक कप पाने क साथ सुबह खाली पेट लगातार ९० दिन  तक लेने से गठिया के दर्द मै बहुत आराम मिलता है ।  
Facebook Comments