क्या आप डिप्रेशन के शिकार हैं? जानिए क्या हैं लक्षण और वचाव के आयुर्वेदिक उपाय?

0
54

डिप्रेशन एक ऐसी  परेशानी  है जिसमें व्यक्ति अपनी सोचने समझने  की शक्ति  को खो देता  है  ।डिप्रेशन  की परेशानी आज एक बड़ी समस्या बन गयी है ।क्यूंकि आज के समय में बच्चे भी डिप्रेशन का शिकार होने लगे हैं ।आज के दौर में माता -पिता अपनी व्यस्ता के कारण अपने बच्चों को पूरा समय नहीं दे पाते है ।जिसकी बजह से बच्चे खुद को अकेला महसूस करते है ।और एकल परिवार होने के कारण वह किसी और के साथ समय भी नहीं बिता पाते है ।सारा दिन घर में अकेले रहने की बजह से बच्चे ज्यादातर इस परेशानी का शिकार हो रहे हैं ।डिप्रेशन में आने के बाद इंसान अपना  मानसिक संतुलन खो बैठता है ।और चिड़चिड़ा हो जाता है यहाँ आयुर्वेद के कुछ उपचार हैं ।जिनसे डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है ।

डिप्रेशन के लक्षण

  1. उदास रहना
  2. हमेशा दुखी रहना
  3. अधिक गुस्सा रहना
  4. चिड़चिड़ा पन रहना
  5. कम नींद आना
  6. सिरदर्द रहना
  7. दूसरो से अलग रहना
  8. मनोरंजन के कार्यो में भाग न लेना
  9. आत्म हत्या के विचार मन में आना

डिप्रेशन के कारण

कुछ लोगो में यह समस्या जन्म से ही होती है। यह आनुवंशिक भी हो सकती है । इसके अलावा मोबइल और इंटरनेट का अधिक प्रयोग करने वाले लोग भी इसका शिकार होते है । और सबसे अधिक यह समस्या ऐसे लोगो में होती है जिनके किसी प्रिय की अचानक मृत्यु हो जाये।

डिप्रेशन से वचाव के उपाय 

  1. खली समय में गाना सुने।
  2. रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना।
  3. प्रकृति के करीब रहना।
  4. जो व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो उस व्यक्ति का स्थानान्तण करना चाहिए । उसे कही बाहर घुमाने ले जाना चाहिए।
  5. ऐसे व्यक्ति को कभी भी अकेला न छोड़े।
  6. ऐसे व्यक्ति को कभी भी शांत न बैठने दे उससे कुछ न कुछ बातें करते रहे।
  7. ऐसे व्यक्ति को जितना जल्दी हो किसी मनोचिकित्सक को दिखाए।

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक उपचार

  • इलायची (Cardamom)

डिप्रेशन को दूर करने का इलायची बहुत ही आसान उपाय है । २-३  इलायची मुंह में डालकर चबाने से डिप्रेशन मै आराम  मिलता है ।यह प्रक्रिया दिन में ३-४ बार करनी चाहिए ।इससे हार्मोंस बदलते और मन भी शांत रहता है ।

  • काजू (Cashew)

काजू खाने से तनाव कम होता है काजू डिप्रेशन में दबा का काम करता है यह पोषक तत्वों और विटामिन- सी का मुख्य स्रोत है ।

  • शतावरी (Asparagus)

शतावरी मानसिक संतुलन के लिए बहुत ही लाभदायक है ।डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास  गर्म दूध के साथ शतावरी पाउडर  लेने से डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है ।

  • तुलसी (Basil)

तुलसी बहुत ही अचछा औषधीय पौधा है ये बहुत से रोगों को दूर करनी में काम आता है इसके १० -१२ पत्तियां मुंह में डालकर चबाने से डिप्रेशन में बहुत आराम मिलता है।

  • बादाम (Almond)

एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच बादाम का पेस्ट मिलाकर रात को सोने से पहले पियें इससे डिप्रेशन  बहुत जल्दी दूर होता है । क्यूकि बादाम हमारे दिमाग को भी तेज़ करता है।

  • केसर (Saffron)

यह बहुत ही असरदार जड़ीबूटी है ।काम डिप्रेशन बाले लोगों को अपने दैनिक आहार में 30  ग्राम केसर का सेवन करने से मानसिक संतुलन बना रहता है।

Facebook Comments