आँखों के नीचे काले घेरे दूर करने के घरेलू  नुश्खे और आयुर्वेदिक उपचार- Ayurvedic Treatment to Get Rid of Dark Circles at Home

0
57

आँखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) का होना एक आम समस्या हो गयी है ।यह परेशानी  स्त्री और पुरुष दोनों में ही हो  जाती है।आँखों के नीचे काले घेरे के कई कारण हो सकते है ।तनाव रहना , खून की कमी ,नींद कम आना , हार्मोन्स परिवर्तन आदि।

काले घेरे (Dark Circles) होने के मुख्य कारण

  1. अधिक देर तक पढ़ाई करना या अधिक समय तक मोबाइल और टीवी देखना ।
  2. नींद का कम आना या नींद पूरी न होना ।
  3. तनाव में रहना तनाव में रहने से आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते है ।
  4. कभी-कभी काले घेरे वंशानुगत भी होते है ।यदि हमारे परिवार में किसी सदस्य को यह परेशानी है तो भी ये हो सकते हैं।

काले घेरे (Dark Circles) दूर करने के घऱेलू उपाय

संतरे के छिलके से

संतरे के छिलके (Orange Peel) में विटामिन सी (Vitamin C) भरपूर मात्रा में होता है ।विटामिन सी में अधिक प्रतिरक्षा प्रणाली होती है ।जो ठण्ड और फ्लू से लड़ने में मदत करता है संतरे के छिलके को सुखा कर पीस लें और पाउडर  बना लें एक चम्मच पाउडर में कुछ बून्द गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को डार्क सर्कल पार लगाने से डार्क सर्कल ख़त्म हो जाते है ।

– कच्चे दूध से

दूध को रुई (Cotton) की सहायता से आँखों  के आस – पास डार्क सर्कल परलगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है ।यह प्रक्रिया दिन में २-३ बार करने से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं ।

– टमाटर

टमाटर विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है ।जो प्राकृतिक रूप से डार्क सर्कल को ख़त्म करता है टमाटर  के रस में चुटकी भर  बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले और २० मिनट तक डार्क सर्कल पर लगे रहने दें ।इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार करने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है ।

– आलू से

आलू डार्क सर्कल को दूर करने का बहुत ही अच्छा  उपाय है आलू में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है ।जिससे दिल की बीमारी  का खतरा नहीं होता है ।आलू के रस में नीबू की ४-५ बूँद मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है ।

– गुलाब जल

गुलाब जल की सहायता से डार्क सर्कल बिलकुल ख़त्म हो जाते है ।बंद आँखों पर रुई को गुलाबजल में भिगोकर रखने से डार्क सर्कल ख़त्म हो जाते हैं ।

– चाय  का पानी

चाय पत्ती को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें ।ठंडा होने पर रुई की सहायता से इसे आँखों के नीचे लगाएं नियमित रूप से ऐसा करने से काले घेरे तेज़ी से ख़त्म हो जाते हैं ।

– शहद और बादाम

एक चम्मच शहद में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर सोने से पहले आँखों की आस -पास लगाएं और सुबह उठाकर ताज़ा पानी से चेहरा साफ करलें कुछ दिनों तक  लगातार ऐसा करने से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं ।

Facebook Comments