स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय- Remove Stretch Marks on Hips, Arms, Legs, Knees and Biceps Male

0
99

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) एक आम है जो स्त्री और पुरुष दोनों में ही हो जाती है । स्त्रियों में यह समस्या तब होती है जब वह गर्भवती होती है स्ट्रेच मार्क्स गर्भावस्था (Stretch Marks after Pregnancy) के बाद महिलाओं को ज्यादा परेशान करते है । शरीर का वजन बढ़ने और फिर घटने से स्किन की इलास्टिसिटी खत्म हो जाती है । इस वजह से स्त्रियों की त्वचा पर लाइन्स बन जाती है । ये सिर्फ पेट पर ही नहीं बल्कि हाथ, पैर और पीठ पर भी होती है। ये मार्क्स आपकी त्वचा पर पतली लाइन्स के रूप में दिखाई देते है। कुछ मार्क्स लाल और बैगनी रंग की लाइन्स के रूप में भी दिखाई देते है । महिलाएं इन दागो से छुटकारा पाने के लिए महँगी से महँगी क्रीमों का भी इस्तेमाल करती है। पर इन मार्क्स से पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिलता है ।

स्क्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है।  एलोवेरा को ग्वारपाठा क्र नाम से भी जाना जाता है । एलोवेरा स्ट्रेचमार्क्स को हटाने में बहुत ही लाभकारी है।

  • विटामिन A

विटामिन A भी स्ट्रेचमार्क्स को हटाने में बहुत प्रभावी है । इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चिकनी और युवा दिखने लगती है । इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक क्रीमों में भी किया जाता है। विटामिन A की कमी को पूरी करने के लिए गाजर , चुकंदर, और टमाटर का सेवन करना चाहिए ।

  • नारियल का तेल (Coconut Oil)

गर्भावस्था के दौरान पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए नारियल का तेल बहुत ही गुणकारी है। यह आपकी स्किन को कोमल रखता है । और स्किन में नमी भी बनाये रखता है। और स्किन डैमेज भी नहीं होती है

  • लैवेंडर का तेल (Lavender Oil)

लेवेंडर आयल को अगर दिन में २-३ बार स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए तो स्ट्रेच मार्क्स बहुत ही जल्दी मिटने लगते है ।

  • व्यायाम (Exercise)

स्ट्रेच मार्क्स को ख़त्म करने के लिए व्यायाम भी बहुत अच्छा उपाय है ।इससे हमारी मांसपेशियों में खिचाव आता है ।

  • हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)

एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच ताज़ा क्रीम को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें । और इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और सूखने पर इसे साफ पानी से धो लें यह प्रक्रिया दिन में दो बार करने से मार्क्स जल्दी गायब होने लगते है ।

Facebook Comments