लहसुन और शहद खाने के ७ चमत्कारी फायदे- 7 Health Benefits of Raw Garlic and Honey

0
39

एक तरह लहसुन हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं दूसरी तरफ ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।इसी तरह शहद भी हमारी बॉडी के लिए लाभकारी है। ये हमारे सौंदर्य को तो बढ़ाते ही हैं साथ ही उन से जुडी हर समस्या को भी ख़त्म करते हैं। सुबह -सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह शरीर को डिटॉक्स करके हर तरह के इन्फेक्शन को भी ख़त्म करता है।ऐसे में यदि इन दोनों को एक साथ खाया जाये तो ये गुणों  का खजाना बन जाता है।लहसुन का नियमित सेवन करने से त्वचा में निखार आता है। कच्चा लहसुन खाने से घावों को भरने में भी आराम मिलता है। लहसुन और शहद को एक साथ मिलाकर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं।यह एक प्रकार का सुपर फ़ूड का काम करता है।

लहसुन और शहद खाने के फायदे

लहसुन और शहद को एक साथ खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदत मिलती है।लहसुन और शहद के अन्य फायदे इस प्रकार हैं।

इम्युनिटी बढाने में

लहसुन की २-३ कलियों को हल्का सा दबाकर कूट  लें और फिर उसमे शहद मिला लें।कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रखा  छोड़ दें।जिससे की इसमें शहद समां जाये इस मिश्रण को सुबह -सुबह 7  दिन तक रोज खाली पेट खाने से इम्युनिटी बढ़ती है।

दिल को मजबूत करता है

सुबह -सुबह कच्चे लहसुन की ४-५ कलियों को खाली पेट खाने से हृदय तक जाने  वाली ह्रदय धमनियों में जमा वसा (Fat) निकल जाती है और खून का प्रवाह ठीक से हृदय तक पहुंचता है।

गले की खराश में

२-३ लहसुन की कलियों को छोटा -छोटा काट कर उसमें शहद मिला लें इसे रोज सुबह खाने से गले का संक्रमण दूर होता है। क्यूंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुण  होते हैं ।यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

डायरिया में

लहसुन और शहद के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है और पेट में संक्रमण भी नही रहता है।

सर्दीजुखाम

सर्दी – जुखाम होने पर लहसुन की २-३ कलियों को तवे पर भून कर खाने से जुखाम में आराम मिल जाता है।

बालों के लिए

50  ग्राम सरसों  के तेल में 4 -5  कलियाँ लहसुन की डाल कर पकाएं जब कलियाँ जल जाएँ तो इस तेल को उतार कर छान लें इस तेल को किसी बोतल में भर कर रख लें और रात को सोने से पहले बालों में मसाज करें। इस मसाज को करने से बालों का पकना (सफ़ेद होना )बंद हो जायेगा।

यौन शक्ति के लिए

शहद में जिंक, और विटामिन -E मौजूद होता है। जो पौरुष और प्रजनन तंत्र को बढ़ावा देता है। रात को सोने से पहले पिसे हुए लहसुन में शहद मिलाकर खाने से सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ता है।

यदि लहसुन और शहद को खाली पेट खाने पर जलन महसूस होती है तो इसे खाने के एक घंटे बाद में भी खा सकते है।लहसुन और शहद खाने से एक घंटा पहले और बाद में कुछ भी न खाएं।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here