चेहरे की कील या ब्लैकहेड्स होने  के कारण एवं हटाने के घरेलू उपाय- Cause & Homemade Ayurvedic Remedies of Blackhead Pimples

0
39

ब्लैकहेड्स की परेशानी अधिकतर किशोर अवस्था में शुरू होती है। यह महिला और पुरुष दोनों में ही होती है। ब्लैक हेड्स होने पर चेहरा बदसूरत दिखने लगता है। यह परेशानी अधिकतर ऑयली स्किन वाले लोगों में हो  होती है आयल की बजह से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते है और धूल मिट्टी जमने की बजह यह ब्लैकहेड्स के रूप में दिखने लगते है। इस समस्या से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल होता है। परन्तु ब्लैक हेड्स को घरेलु उपायों द्वारा आसानी से निकाला जा सकता है।

ब्लैकहेड्स होने  के कारण

चेहरे की कील (ब्लैकहेड्स) किसी भी उम्र में और कभी भी हो सकते हैं ये अधिकतर उन लोगों के होते हैं जिनकी त्वचा ऑयली होती है।

  1. ब्लैकहेड्स हार्मोन्स के परिवर्तन की बजह से भी होते है।
  2. यदि अधिक मात्रा में सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग किया जाता है तो भी  ब्लैक हेड्स हो जाते हैं।
  3. आज की भाग -दौड़ में समय न होने के कारण लोग अपने ऊपर समय नहीं  दे पाते हैं।और त्वचा की सही देखभाल न होने के कारण भी ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती है।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

आज के समय में हर दबा इतनी महंगी है के ज्यादातर लोग इनको नहीं खरीद सकते हैं। इसलिए यहाँ कुछ घरेलू उपाय हैं जिनको लोग अपने घर पर कमखर्ची में ही अपना सकते है।

बेकिंग सोडा

एक  चम्मच बेकिंग सोडा को कांच के बाउल में थोड़े पानी के साथ डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को ब्लैक हेड्स के जगह पर लगाएं १० मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में २-३ बार करने पर ब्लैक हेड्स नहीं होते है।

दाल चीनी

दाल चीनी को शहद के साथ मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स ख़त्म हो जाते है।

भाप से

त्वच को १०-१५ मिनट तक भाप देने से ब्लैक हेड्स फूल जाते हैं जिनको आसानी से निकाला जा  सकता है। स्थायी रूप से चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए यह तरीका बहुत लाभदायक है।

जई के आटे से

जई के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं जब यह सूख जाए तो चेहरे को साफ़ पानी से धो लें इसको करने से ब्लैक हेड्स निकल जाते है।

लोंग से

लोंग को घिस कर उसमें एक या दो बूँद ग्लिसरीन के डाल ले इसको चेहरे की कील (ब्लैक हेड्स) पर लगाने  से ब्लैक हेड्स ख़त्म हो जाते हैं।

टमाटर से

टमाटर के रास में कुछ बूँद नीबूं के रास के मिलाएं इसको १०-१५ मिनट तक ब्लैक हेड्स पर लगाएं ये दाग -धब्बों को भी मिटाता है।

नीम का तेल

ब्लैकहेड्स पर नीम का तेल लगाने से भी आराम मिलता है। यह स्थायी रूप से नाक से ब्लैकहेड्स को निकालने का तरीका बेहतरीन तरीका है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here