मुंह के छालों का घरेलू इलाज, कारण और परहेज- Mouth Ulcers Causes, Symptoms and Natural Treatment in Hindi

0
85

मुंह में छालों (Mouth Ulcers) का होना वैसे तो एक आम परेशानी है । पर अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाये तो ये एक घातक बीमारी का रूप भी लें सकती है ।अधिकतर मुंह में छाले पेट की खराबी  के कारण होते है ।ज्यादातर यह परेशानी तब होती है जब हम चटपटा और तीखा , मसालेदार खाना खाते है । छालों की बजह से खाना खाते बक्त हमारे मुंह में दर्द होता है और खून भी निकलता है । मुंह के छाले जीभ पर, गालों पर, होठों पर और गले में भी होते है ।

मुंह में छालों की समस्या क्यों होती है

मुंह में छाले होने के वैसे तो कई कारण है पर ज्यादातर अधिक मसालेदार और तीखा खाना खाने से हमारे मुंह में छाले होते है १

  • कब्ज के कारण
  1. यदि हमारा पेट अधिक ख़राब रहता है और हमें कब्ज की परेशानी  बनी रहती है तो हमारे मुहं में  छाले हमेशा बने ही रहते है  ।
  • विटामिन और आयरन की कमी से
  1. यदि हमारे शरीर में विटामिन और आयरन की कमी है तो भी हमारे  मुंह में छालों की समस्या बनी रहती है|
  2. अधिक गर्म खाना खाने से भी हमारे मुंह में छाले हो जाते है ।

मुंह के छालों को होने से कैसे रोके?

  1. मुंह के छाले (Mouth Ulcers) अधिकतर पेट की गर्मी की बजह से होते हैं । इसलिए हमें दिन भर में कम से कम 8-10 लीटर पानी पीना चाहिए ।
  2. किसी भी तरह का धूम्रपान नहीं करना चाहिए इससे इन्फेक्शन होता है ।
  3. मसालेदार तथा चटपटे चीज़े नहीं खाने  चाहिए   ।
  4. मुंह में छाले न हों इसलिए हमें दांतो को अच्छे  से साफ करना चाहिए । और अच्छे  क्वालिटी का ब्रश इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारा मुंह न छिले ।

मुंह के छालों का घरेलू इलाज और देशी नुश्खे

मुंह में छालों का होना एक आम परेशानी है इसे घरेलू और देशी  इलाज से भी ठीक किया जा सकता है ।

  • तुलसी के पत्तों से उपचार

तुलसी बहुत ही  अच्छा  एंटीबायोटिक पौधा है ।ये अधिकतर रोगों में काम आता है इसके 4-5 पत्तियों को मुंह में डालकर चबाने से बहुत आराम मिलता है इससे मुंह के छाले जल्दी ठीक होते है ।

  • घी से छालों का उपचार

घी के प्रयोग से भी छालों की समस्या में निजात मिलती है ।रात में सोने से पहले छालों पर घी का लेप करने से छालों में बहुत आराम मिलता है ।इस प्रक्रिया को 5 – 6  दिन तक लगातार करने से मुहं के छाले बिल्कुल ठीक हो जाते है ।

  • हल्दी के प्रयोग से

हल्दी का प्रयोग बहुत सी बीमारियों को ख़त्म करने में किया जाता है। 1 चम्मच हल्दी को 10 गिलास पानी में डालकर 10 मिनट तक गरारा करने से गले के छालों में बहुत आराम मिलता है ।

  • दूध से छालों का उपचार

मुंह के छालों के लिए दूध का प्रयोग भी बहुत असरदार होता है । दूध पीने      से हमारे पेट की गर्मी भी कम होती है 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने से हमें छालों में जल्दी आराम मिलता है ।  और इससे हमारे गले में हुए छाले भी जल्दी ठीक होते है ।

  • नारियल पानी से

नारियल पानी पीने से भी हमारे मुंह के छालों में आराम मिलता है ।

  • बर्फ से इलाज

मुंह के छालों के लिए बर्फ का प्रयोग बहुत ही आराम दायक है ।बर्फ के छोटे टुकड़ों को एक साफ कपडे में लपेट कर मुँह के छालों पर मलने से आराम  मिलता है ।इस प्रक्रिया को दिन में तीन -चार बार करने से आराम मिलता है।

मुहं के छालों के लिए आयुर्वेदिक उपचार

  1. शहद(Honey) मुहं के छालों को दूर करने के लिए शहद एक अच्छी  आयुर्वेदिक दबा का  काम करता है | थोड़ा सा शहद लेकर छालों बाली जगह पर लेप करने से हमें छालों में जल्दी आराम मिलता हैं ।
  2. एलोवेरा(Aloe Vera) एलोवेरा के जेल को छालों पर लगाने से मुहं के छालों में बहुत आराम मिलता है ।
Facebook Comments