घरेलू नुश्खे: अनचाहे बालों को आसानी से कैसे हटाएं? Remove Unwanted Hair Easily Using Home Remedies

0
56

महिला और पुरुष दोनों के शरीर पर अनचाहे बाल होते हैं। पर यदि महिलाओं के चेहरे र अनचाहे बल हों तो वह उनकी सुंदरता पर दाग बन जाते हैं। चेहरे के दागों के लिए महिलाएं ब्लीच ,वेक्स का भी प्रयोग करते हैं। जिनके प्रयोग से हमारी त्वचा को काफी नुक्सान भी पहुंचता है। इनके प्रयोग से शरीर के अनचाहे बालों को स्थाई रूप से ख़त्म भी नहीं किया जा सकता है। लेकिन घरेलू इलाज से अनचाहे  बालों को ख़त्म किया जा सकता है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट  भी नहीं होता है।

अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर किसी भी तरह की क्रीम, या वेक्स का प्रयोग करने से स्किन ख़राब होती है और इनके प्रयोग से रंगत काली पड़ जाती है। लेकिन घरेलू इलाज का ऐसा कोई साइडएफेक्ट नही होता है इसलिए हम आपको घरेलू उपाय से अनचाहे  बालों को हटाने के बारे में बताएँगे।

पपीता (Papaya)

पपीते के गूदे को मिक्सर में पीसकर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को १५ -२० मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें सूखने पर साफ़ पानी से धो लें ऐसा कुछ समय तक लगातार करने से अनचाहे बाल तो हटते ही हैं साथ ही रंग भी निखरता है।

अंडा (Egg)

अंडे के सफ़ेद भाग में चीनी और मक्के का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें और १० मिनट तक चेहरे की मसाज करें इससे चेहरे के अनचाहे बालों को आसानी से निकाला जा सकता है।

नमक (Salt)

नमक वाले पानी में कॉटन भिगाकर चेहरे पर मसाज करें ऐसा १-२ सप्ताह तक लगातार करने से अनचाहे बाल निकल जाते हैं।

बेसन (Gram Flour)

बेसन में थोड़ा सा सरसों का तेल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट से चेहरे की मसाज करने से अनचाहे बाल आसानी से निकल जाते हैं।

शहद (Honey)

शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करने से अनचाहे बाल तो निकलते ही हैं साथ ही त्वचा भी सॉफ्ट हो जाती है।

दही (Curd)

दही में बेसन और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी बालों को जल्दी  निकाला जा सकता है।

हार्मोन्स के असंतुलन या किसी दबा ,क्रीम के साइडएफेक्ट के कारण चेहरे पर अनचाहे बाल निकल आते है।

Facebook Comments