गर्भावस्था के बाद आसानी से वज़न कम करने के आयुर्वेदिक उपाय- Effective Way to Reduce Belly Fat After Pregnancy Using Ayurveda

0
94

गर्भावस्था के बाद महिलाओं में वज़न कम करने की चुनौती बहुत बड़ी होती है । जिनमें कुछ महिलाएं तो इसे स्वीकार कर लेती हैं। और कुछ यह मान लेती है की यह बढ़ा हुआ फैट पूरी जिंदगी ऐसी ही रहेगा। इस फैट को कम करने के  कुछ उपाय नीचे दिए गए हैं। परन्तु जिन महिलाओं के ऑपरेशन से बच्चे हुए है वो अपने फैट को कम करने की जल्दी न करें। स्वास्थ विभाग के अनुसार महिलाओं को कम से कम 6  महीने तक अपने बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए। इससे माँ और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। स्तनपान कराने  से न केवल बच्चे की प्रतिरछा  प्रणाली मजबूत होती है, बल्कि महिलाओं का फैट भी कम होता है ।

प्रसव की बाद फैट बढ़ने की कारण

  1. गर्भावस्था के  दौरान महिलाओं की पाचन क्रिया में  बदलाब आने के  कारण  उनका बजन बढ़ता है ।
  2. डिलीवरी के बाद बजन बढ़ने का कारण थाइराइड भी है ।
  3. गर्भावस्था के दौरान महिलाओ की डाइट बढ़ जाती है जिससे शरीर में मोटापा बढ़ता है।

डिलीवरी के बाद वज़न काम करने की उपाय

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए महिलाएं विभिन्न तरीके इस्तेमाल करती हैं। जल्दी वजन घटाने के चक्कर में कुछ महिलाये तो तरह तरह की दवाये खाना भी शुरू कर देती हैं जिनके साइड इफेक्ट्स बहुत याददा और खतरनाक होते हैं. यह हम आपको काम करने के कुछ घरेलु तरीके बताएंगे जो बहुत प्रभावी हैं और उनका कोई नुक्सान भी नहीं हैं।

  • सही आहार ले (Healthy Diet)

गर्भावस्था के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें ।यह भूख को कंट्रोल करती है ।संतुलित आहार का सेवन करें एक साथ भरपेट खाना न खाएं बल्कि थोड़ा -थोड़ा खाएं ।

  • पानी अधिक मात्रा में पियें (Drink More Quantity of Water)

पानी हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है ।और फैट कम करने में मदद करता है ।इसलिए दिन में 5 -6 लीटर पानी अवश्य पियें ।

  • स्तनपान (Breastfeeding)

बच्चे के जन्म के बाद बच्चे को स्तनपान कराने  से भी वज़न कम होता है और स्तन कैन्सर होने का खतरा भी नहीं रहता है।

  • योग (Yoga)

डिलीवरी के बाद वज़न घटाने के साथ -साथ महिलाओं को बच्चो के सेहत का भी ख्याल रखना पड़ता है ।इसलिए जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें सिजेरियन से डिलीवरी  होने पर महिलाएं  व्यायाम करने या बजन कम करने की जल्दबाजी न करें ।नॉर्मल डिलीवरी के बाद आप एरोबिक्स एक्सरसाइज़ करें जिससे उनके शरीर को सही शेप मिलेंगे और अच्छा फिगर बनेगा ।

वज़न कम करने के घरेलू नुश्खे

  1. १ चम्मच शहद और १/२  चम्मच काली  मिर्च पाउडर,१/२ चम्मच अदरक का रस १-गिलास गुनगुने पानी से लें  ।इसको लेने से फैट तो कम होता ही है साथ ही शरीर को ताकत भी मिलती है।
  2. अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर पानी को  छान कर  थोड़ा -थोड़ा करके पीने से भी फैट कम होता है।
Facebook Comments