लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय और घरेलू नुश्खे – Home Remedies and Ayurvedic Way to Grow Taller Naturally

0
46

आज के बदलते समय और बदलते खानपान का असर पुरुष और महिलाओं की लम्बाई पर भी पड़ रहा है। कम लम्बाई का होना भी आज के समय में एक बड़ी समस्या है। कम लम्बाई की बजह से बहुत से लोगों को नौकरी में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। व्यक्तित्व को निखारने की लिए अच्छी हाइट का होना बहुत जरूरी है। मॉडलिंग,या सैन्य सेवा जैसी नौकरियों के लिए अच्छी हाइट का होना बहुत ही जरूरी है।हाइट का न बढ़ना अनुवांशिक भी हो सकता है बहुत से बच्चों की  लम्बाई उनके माता -पिता की लम्बाई के अनुसार ही बढ़ती है। परन्तु लम्बाई का कम होना कोई निराशा की बात नहीं है पौस्टिक आहार, व्यायाम, और नियमित योग द्वारा संभव लम्बाई को प्राप्त किया जा सकता है।

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

१. उचित खानपान से (Healthy Food)

लम्बाई बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान हमारे खान- पान का होता है। लम्बाई बढ़ाने के लिए खाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। मांस, मछली, सोयाबीन, मूंगफली, दाल आदि से हमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलती है।प्रोटीन के साथ- साथ अपने खाने में विटामिन और खनिज लवणों को भी जरूर शामिल करना चाहिए। दूध, दही, अंकुरित अनाज, फल, सब्जी आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करने से लम्बाई बढ़ती है।

व्यायाम (Exercise)

खाने के साथ-साथ यदि व्यायाम भी किया जाये तो यह सोने पे सुहागे का काम करता है व्यायाम करने से हमारे शरीर में फुर्ती रहती है और यह हमें बीमारियों से भी बचाता है। रोज सुबह 15-20 मिनट व्यायाम करने से मधुमेह (Diabeties), उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), और कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है।

रस्सी कूदने से (Skipping Rope)

रोज 15-20 मिनट रस्सी कूदने से भी लम्बाई बढ़ती है। यह भी एक तरह का व्यायाम है।

लटकने से (Pull Ups)

कम सेकम 6-7  फ़ीट उचाई पर रस्सी बांध कर लटकने से रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज होती है और लम्बाई भी बढ़ती है।

५. दौड़ने से (Running)

दौड़ने से पैर और कमर की एक्सरसाइज होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं।

तैराकी से (Swimming)

तैराकी भी लम्बाई बढ़ाने का बहुत अच्छा उपाय है। तैराकी करने से भूख बढ़ती है ,रक्त का संचार बढ़ता है और यह एक अच्छा व्यायाम भी है।

लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

बादाम का तेल (Almond Oil)

बादाम का तेल बहुत ही गुणकारी होता है।सुबह -सुबह के सूरज की हल्की धूप में बादाम के तेल से पूरे शरीर की मालिशकरने  से शरीर मजबूत होता है।सूरज की रोशनी से शरीर को विटामिन -डी मिलती है और मालिश करने से शरीर में रक्त का संचार होता है।मांशपेशियां मजबूत होती हैं, त्वचा चमकदार होती है और लम्बाई भी बढ़ती  है।

. अश्वगंधा (असगंध) (Rennet)

असगंध के 5 -ग्राम पाउडर में उतनी ही बराबर की मात्रा में खांड मिलाकर सुबह -शाम दूध के साथ लेने से लम्बाई बढ़ती है।

आंवला (Gooseberry)

आंवला भी लम्बाई बढाने का अच्छा  स्त्रोत है। इसे कैंडी या जूस के रूप में ले सकते हैं इसमें विटामिन -सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि खनिज लवण होते हैं जो लम्बाई बढाते हैं।

नशा करें (No Booze)

किसी भी तरह का नशा हमारे शरीर केलिए हानिकारक होता है। नशा करने से बहुत से रोग लग जाते हैं और इसका असर हमारी लम्बाई पर भी पड़ता है।इसके करने से हाइट रुक जाती है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here