नसों में दर्द का घरेलू उपाय एवं आयुर्वेदिक उपचार – Home & Ayurvedic Diagnosis of Vein Pain

0
113

आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान है चाहे वह छोटी हो या बड़ी इंसान को परेशान करदेती है।नसों में दर्द का होना एक आम परेशानी है।अदि दर्द कम है तो घरेलू इलाज से बिल्कुल सही हो जाता है। यदि दर्द ज्यादा तेज़ है तो किसी बड़ी बीमारी  का संकेत भी हो सकता है इसलिए दर्द ज्यादा होने पर  डॉक्टरी परामर्श अवस्य लें।

नसों में दर्द के घरेलू उपाय 

मूली (Radish)

वैसे तो ज्यादा तर यह सब्जी और सलाद के रूप में प्रयोग होती है।लेकिन यह स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है। नसों के दर्द में मूली बहुत उपयोगी है। एक मूली को लेकर मिक्सर में पीस लें और पिसी हुए मूली को नसों के दर्द पर लेप करके लगाएं और कुछ देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो कर साफ़ करलें।इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक ही बार करें।मूली खाने से हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है।

सेंधा नमक (Rock Salt)

एक कप सेंधा नमक को एक कपडे में बांध कर पोटली बना लें।और एक टब गर्म पानी में इस पोटली को डुबो कर रखें।अब इस पानी से नसों की लगभग १/२ घंटे तक सिकाई करें (पानी को नसों पर डालें )इससे दर्द में आराम मिलता है। सेंधा नमक में मैगनीशियम सल्फेट का भरपूर समावेश होता है।जो साइकेटा के दर्द को भी कम करता है।इस उपाय को दिन में एक बार कम से कम १-२ महीने तक लगातार करने से दर्द ख़त्म हो जाता है।

३. सेब का सिरका (Apple Vinegar)

१-२ चम्मच सेब का सिरका एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से दर्द ख़त्म हो जाता है।यह उपाय  हफ्ते में २-३ बार करना चाहिए।

मेथी (Fenugreek)

रात को सोने से पहले मेथी को पाने में डालकर भिगो दें और सुबह इसे मिक्सर में पीस लें और जहाँ पर दर्द है वहां इस लेप को लगा लें।15 -20  मिनट लगाने के बाद इसे पानी से धो कर साफ करलें  इस लेप को लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल के  तेल को गर्म करके उसमें कपूर मिला लें और जहाँ पर दर्द है वहां पर हल्के हाथ से मालिश करें मालिश करने से रुका हुआ रक्त और मांशपेशियां जल्दी से सक्रिय हो जाते हैं।इसकी मालिश से दर्द भी जल्दी ठीक होता है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर होती है यह अधिकतर रोगों को दूर करने में काम आती है।हल्दी का प्रयोग नसों के दर्द को दूर करने में भी किया जाता है एक चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से दर्द में जल्दी आराम मिलता है।

. पौष्टिक आहार (Healthy Food)

हमारे खानपान का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व पूर्ण योगदान है।यदि हमारा खानपान सही नहीं है तो हमारे शरीर में अनेकों बीमारियां लग जाती है इसलिए हमें हमेशा पोस्टिक आहार ही लेना चाहिए नसोंके दर्द के लिए मेगनीशियम  युक्त भोजन करना चाहिए सुबह -सुबह पालक का जूस पीने से नसों के दर्द में बहुत जल्दीआराम मिलता है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here